कंज्यूमर कार्नर
विज्ञापन की दुनिया के धोखों से आज़ादी की मुहीम
विज्ञापन की दुनिया के धोखों से आज़ादी की मुहीम स्वयं भारत की स्व नियामक संस्था ASCI ने छेड़ दी है उसके इस साल की आज़ादी के 75 वे साल के अमृत महोत्सव पर सोशल मीडिया पर दिए संदेश को फ़ूडमेन ने इस पोस्ट में दिखाया भी है।
विज्ञापन स्टैण्डर्ड कॉउन्सिल ने अपनी 2021 -22 की अपनी रिपोर्ट कार्ड जो कि विस्तृत रूप से उसकी वेब साइट पर देखी जा सकती है। इसमें कंस्यूमर कंप्लेंट के आधार पर विज्ञापन एजेंसी द्वारा विज्ञापनों से की गयी छेड़ छाड़ करके टीवी व् डिजिटल माध्यमों से प्रसारित कर कई मौकों पर गाइडलाइन्स का उल्ल्घन किया गया है।
कॅरोना को केंट RO ने शुद्धिकरण का दावा किया था या AC कंपनी ने हवा से कॅरोना के वायरस को मुक्त करने के विज्ञापन दिए थे , इन जैसे बहुत से झूठे दावों को टीवी कमर्सिअल्स से संस्था ने हटवाया था।
संस्था ने पिछले साल एजुकेशन (1,728), हेल्थकेयर (775), पर्सनल केयर (531), वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA), गेमिंग (383), और फूड एंड बेवरेजेज (373) श्रेणियों में कुल 4,184 विज्ञापनों पर गौर किया।
कुछ जगह पर सेलिब्रिटीज भी पैसे के लिए बिना विवेक लगाए उत्पादों का प्रचार करते हैं जो कि कंज्यूमर की शिकायत पर सीधे आरोपी ठहराए गए हैं।
ASCI पर किसी भी आपत्ति पर कंज्यूमर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकता है। तर्क की कसौटी पर ये विज्ञापन केवल शिकायत से ही हटाए जा सकते हैं।
नो कम्पलेंट नो एक्शन
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